आधार कार्ड को लेकर 4 बड़े अपडेट- नए नियम | UIDAI जारी की महत्वपूर्ण सूचना PM Modi New Rules Adhar Card New update

Adhar Card New update
Rate this post

Adhar Card New update: नए नियमों की जानकारी

1. नाम और जन्म तिथि में बदलाव में कठिनाइयां:

पहला बड़ा अपडेट यह है कि आधार कार्ड में नाम और जन्म तिथि में संशोधन अब बेहद कठिन हो जाएगा। पहले के नियमों के अनुसार, प्रधान विधायक या किसी पीसीएस अधिकारी की पुष्टि के माध्यम से नाम और जन्म तिथि में बदलाव हो जाता था। अब, यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इस प्रक्रिया को कड़ा कर दिया है। नए नियमों के अनुसार, अब आपको भारत सरकार की गजट प्रक्रिया से गुजरना होगा। नाम बदलने के लिए, आपको संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।

2. जन्म तिथि में संशोधन के लिए आवश्यक दस्तावेज:

जन्म तिथि में परिवर्तन करने के लिए, अब जन्म प्रमाण पत्र (बर्थ सर्टिफिकेट) और हाई स्कूल की मार्कशीट अनिवार्य कर दी गई है। यह कदम फर्जी आधार कार्ड के मामलों को रोकने के लिए उठाया गया है। ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए, जिनके पास हाई स्कूल की मार्कशीट नहीं है, जन्म प्रमाण पत्र आवश्यक होगा। यदि जन्म प्रमाण पत्र भी प्राप्त करना मुश्किल हो रहा है, तो एरिया के प्रधान के लेटरपैड और पड़ोसियों की जानकारी के साथ एक हल्प बनवाना होगा।

3. ऑनलाइन पता अपडेट की सुविधा:

एक और महत्वपूर्ण अपडेट यह है कि अब आप घर बैठे ही ऑनलाइन अपने आधार कार्ड का पता अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए, आपको 50 रुपये की फीस जमा करनी होगी। एड्रेस अपडेट करने के लिए, आप aadhar.gov.in पोर्टल पर जाएं और लॉगिन करें। 12 अंकों का आधार नंबर डालकर, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालकर लॉगिन करें और स्क्रीन पर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। बिना डॉक्यूमेंट के भी एड्रेस अपडेट की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन इसके लिए परिवार के मुखिया की अनुमति आवश्यक है।

4. बिहार और राजस्थान में आधार कार्ड से जुड़े अन्य अपडेट्स:

बिहार राज्य में, जमीन मालिकों को अपनी जमाबंदी को आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है। इससे भविष्य में किसी भी समस्या से बचा जा सकेगा। राजस्थान सरकार ने भी घोषणा की है कि राज्य के आंगनवाड़ी केंद्रों में 0 से 5 साल तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाए जाएंगे, जिससे कोई बच्चा आधार कार्ड से वंचित न रहे।

Leave a Reply