इस दिन से होगा 5G का अनलिमिटेड सेवा बंद एयरटेल, VI, जियो का मार्केट स्ट्रेटेजी

इस दिन से होगा 5G का अनलिमिटेड सेवा बंद
Rate this post

इस दिन से होगा 5G का अनलिमिटेड सेवा बंद:- चाहे कोई भी टेलिकॉम कंपनी जैसे एयरटेल जिओ VI कोई भी हो इस दिन से पुरे भारत में अनलिमिटेड 5G की सेवा देना बंद कर देंगे

भविष्य के प्लान्स

भविष्य में, कंपनियां अधिक डेटा प्रदान करेंगी, लेकिन इसके लिए आपको अधिक भुगतान करना होगा। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 5G प्लान्स के लिए आपको 10 से 15 प्रतिशत अधिक भुगतान करना पड़ेगा, लेकिन आपको 30 से 40 प्रतिशत अधिक डेटा मिलेगा। यह इसलिए किया जा रहा है ताकि यूजर्स को 5G स्पीड का पूरा लाभ मिल सके, लेकिन उन्हें डेटा की कमी का सामना न करना पड़े।

अनलिमिटेड 5G प्लान्स की समाप्ति

पहले, Jio और Airtel ने 150 दिनों तक अनलिमिटेड 5G प्लान्स पेश किए थे, जिससे यूजर्स को बिना किसी सीमा के 5G स्पीड का आनंद मिल रहा था। लेकिन अब, इन कंपनियों ने यह देख लिया है कि इस तरह के प्लान्स से उन्हें भारी नुकसान हो सकता है। अनुमान है कि 2024 के अंत और 2025 की शुरुआत तक अनलिमिटेड 5G प्लान्स पूरी तरह से समाप्त हो जाएंगे।

इसे भी पढ़े:- आसमान में फंसे लोग एक्शन में दुनिया भर की सरकार माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी, दुनियाभर में कई सेवाएं प्रभावित

कारण

अनलिमिटेड 5G प्लान्स को समाप्त करने का मुख्य कारण है 5G तकनीक की उच्च लागत। कंपनियों के लिए यह संभव नहीं है कि वे लंबे समय तक अनलिमिटेड 5G डेटा प्रदान कर सकें। 5G तकनीक बहुत तेज है, और इससे डेटा का उपयोग तेजी से होता है। उदाहरण के लिए, कुछ ही मिनटों में आपका 1GB डेटा खत्म हो सकता है। 

बिजनेस स्ट्रेटेजी

Jio और Airtel ने पहले अनलिमिटेड 5G प्लान्स लाकर अधिक से अधिक यूजर्स को अपने नेटवर्क पर आकर्षित किया। अब, जब लोग 5G की आदत डाल चुके हैं, तो कंपनियां अपने प्लान्स की कीमतें बढ़ा रही हैं। इससे उनका मुनाफा बढ़ेगा और वे भविष्य में और अधिक उन्नत तकनीकों पर निवेश कर सकेंगे। 

इस बदलाव का मतलब है कि अनलिमिटेड 5G प्लान्स अब संभव नहीं होंगे और उपभोक्ताओं को अधिक भुगतान करना पड़ेगा। हालांकि, उन्हें अधिक डेटा भी मिलेगा, जिससे वे 5G की तेज स्पीड का पूरा लाभ उठा सकेंगे। 

तो दोस्तों, यह है कारण कि क्यों अनलिमिटेड 5G प्लान्स समाप्त हो रहे हैं और इसका भविष्य में क्या प्रभाव हो सकता है। आशा है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। 

धन्यवाद!

Leave a Reply